RTPS Bihar: जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र Online Apply 2021

RTPS बिहार ऑनलाइन आवेदन 2021 : RTPS Bihar ( राइट टू पब्लिक सर्विस ) एक ऑनलाइन वेबसाइट है, जो बिहार सरकार द्वारा जारी की गई है, जिसके माध्यम से आवेदक अपने आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों को बनाने लिए अब घर बैठे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते है, आज हम आपको RTPS बिहार ऑनलाइन आवेदन से सम्बंधित सही महत्त्वपूर्ण जानकारी जैसे पोर्टल पर आवेदन के लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि अपने लेख के माध्यम से प्रदान करने जा रहे हैं, राज्य के जो भी आवेदक इस पोर्टल पर आवेदन करना चाहते हैं या पोर्टल से जुडी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वह इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े I

 

RTPS Bihar जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र New Update

1 अप्रैल 2021 से जाति आवासीय आय बनाने की प्रकिर्या को बदला गया है , अब अगर आप जाति आवासी आय के लिए आवेदन करते है, तो अब राजस्व अधिकारी स्टर से जाति आवासी आय बनने वाला हैं, पहले अंचल अधिकारी स्टर (CEO) से जाति आवासी आय प्रमाण पत्र बनता था, आप निचे दिए गए लिंक से राजस्व अधिकारी स्टर से जाति आवासी आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवा सकते हैं।

RTPS Bihar क्या है

Bihar के नागरिकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता है। विशेष रूप से OBC और Sc-St प्रमाण पत्र के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज है आमतौर पर, जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र राज्य और केंद्र सरकार की योजना और छात्रवृत्ति से पैसा प्राप्त करने के समय की आवश्यकता होती है। RTPS सेवा प्लस Online रिपॉजिटरी में सभी संलग्नक / दस्तावेजों का प्रबंधन और रखरखाव करते हैं और उन्हें सभी सेवाओं में उपयोग करते हैं |

RTPS BIHAR आवेदन का उद्देश्य

जैसे कि आप सब जानते है कि आय, जाती निवास प्रमाणपत्र का होना कितना जरूरी है। लोगो को अपना आय, जाती, निवास प्रमाणपत्र बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयों में जाना पड़ता था और साथ ही लंबी लाइनों में खड़ा रहना पड़ता था। पर अब ऐसा नहीं होगा क्युकी आज के समय में आप घर बैठे RTPS Bihar जाति, आय, निवासी प्रमाण पत्र online apply कर सकते है। Online Apply करने की सारी जानकारी हमने आपको नीचे बताई है। इसलिए आपसे निवेदन है कि आप इसे ध्यान से पढे ताकि आप भी इन Steps को फॉलो करके अपना RTPS Bihar जाति, आय, निवासी प्रमाण पत्र निकाल सकते है।

RTPS बिहार सर्विस ऑनलाइन आवेदन

RTPS बिहार सर्विस पोर्टल का आरम्भ बिहार सरकार द्वारा 15 अगस्त 2011 में राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम से सरकारी दस्तावेजों को बनवाने हेतु सुविधा प्रदान करने की लिए किया गया, इसके लिए सरकार द्वारा पोर्टल को जारी करना का मुख्य उद्देश्य आवेदकों के कार्य को डिजिटल तरीके से आसान बनाना हैं, जिससे आवेदकों को अपने सभी जरुरी दस्तावेजों जैसे निवास, जाति प्रमाण पत्र आदि को बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत हो सकेगी, इसके लिए आवेदक आसानी से (RTPS) लोक सेवाओं का अधिकारी एवं अन्य सेवाएँ पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आवश्यक दस्तावेजों को बनवाने हेतु आवेदन कर सकेंगे।

आय जाति निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई

आज के समय में आय जाति निवास प्रमाण पत्र बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है । जो विभिन्न सरकारी और निजी कार्यों के लिए हर आम व्यक्ति द्वारा आवश्यक हैं। राज्य के जिन इच्छुक लाभार्थियों ने अभी तक अपना आय जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन नहीं (Interested beneficiaries who have not yet applied to get their income caste certificate and residence certificate ) किया है तो वह आरटीपीएस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन कर (You can do online by visiting the official website of RTPS Bihar)  सकते है ।और इस सुविधा का लाभ घर बैठे बड़ी ही आसानी से उठा सकते है । यह ऑनलाइन प्रक्रिया बहुत ही आसान बनायीं गयी है इससे राज्य के लोगो को कोई परेशानी नहीं होगी ।

RTPS Bihar के अंतर्गत बनाएँ जाने वाले प्रमाण पत्र

RTPS बिहार पोर्टल के अंतर्गत आवेदक दिए गए प्रमाण पत्रों को बनवाने हेतु आवेदन कर सकेंगे :-

 
  • जाति प्रमाण पत्र :- जाति प्रमाण पत्र व्यक्ति विशेष की जाति के प्रमाण के तौर पर एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जाति प्रमाण पत्र आरक्षित वर्ग (SC/ST/OBC) के नागरिकों की स्थिति में सुधार लाने हेतु उन्हें आरक्षण, नौकरी में आयु की छूट, बच्चों की फीस में छूट जैसी सुविधा का लाभ प्रदान करने हेतु जारी किया जाता है।
  • आय प्रमाण पत्र :- आय प्रमाण पत्र का इस्तेमाल व्यक्ति की वार्षिक आय की जानकारी के तौर पर किया जाता है, जिसके माध्यम से आवेदक सरकारी योजनाओं के लाभ या ईडब्लूएस प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए अपनी वार्षिक आय के सत्यापन हेतु भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • निवास प्रमाण पत्र :- निवास प्रमाण पत्र का इस्तेमाल एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज के रुप में किया जाता है, यह व्यक्ति के स्थाई निवास का प्रमाण होता है, जिससे व्यक्ति जिस भी राज्य में रह रहें हैं, वह राज्य सरकार द्वारा जारी योजनाओं में अपने स्थाई निवास प्रमाण पत्र द्वारा योजना का लाभ ले सकते हैं।

RTPS Bihar आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज:-

आवेदन करते समय आवेदक सभी आवश्यक दस्तावेज ध्यान पूर्वक संभाल कर रखें , किसी भी दस्तावेज़ के छूट जाने से आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी इसलिए दस्तावेजों से जुड़ी सारी जानकारी होना आवश्यक है, यहाँ आवश्यक दस्तावेजों की सूची दी गई है जिसे आवेदक, आवेदन से पूर्व जरूर पढ़े I

निवास प्रामाण पत्र हेतु आवश्यक दस्तावेज:-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड

जाति प्रमाण पत्र आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज:-

  • आवेदक का पहचान पत्र (आधार कार्ड , वोटर आईडी)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

आय प्रमाण पत्र हेतु दस्तावेज:-

 
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

बिहार RTPS के लिए जरूरी लिंक

विभाग

Right To Public Service [RTPS] 

लाभार्थी

बिहार के निवासी

आवेदन की प्रक्रिया

आनलाईन

ऑफिसियल वेबसाइट

Click Here

Apply Online

Click Here

जाति आय निवास डाउनलोड

Click Here

स्थित जांच

Click Here

Scroll to Top