वृद्धा पेंशन ऑनलाइन कैसे करें bihar virdhjan pension yojana

[MVPY ] बिहार वृद्धजन पेंशन योजना 2021: Mukhyamantri Virdhjan Pension Status || मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार ऑनलाइन आवेदन || एप्लीकेशन फॉर्म PDF || एप्लीकेशन स्टेटस की जानकारी हिंदी में यहाँ से प्राप्त करें। बिहार सरकार द्वारा प्रदेश के बुजुर्गों के लिए मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत की है। इस योजना का शुभारम्भ 01 अप्रैल 2019 की गयी थी। इस योजना को शुरू करने का मुख्य कारण प्रदेश के बुजुर्गों की आर्थिक सहायता करना हैं ताकि वो अपना बुढ़ापा अच्छे से बिता सकें। इस योजना के लिए बिहार राज्य के बुजुर्ग जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है, इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते है।

Mukhyamantri Virdhjan Pension Yojana Bihar [वृद्धजन पेंशन योजना]

प्रदेश सरकार ने Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana की शुरुआत सभी बूढ़े बुजर्गों को बुढ़ापे में अच्छे से जीवन व्यतीत करने के आर्थिक सहायता स्वरूप पेंशन दी जाएगी। बिहार वृद्धजन पेंशन योजना को दो भागों में बांटा है। जिस बुजुर्ग की आयु 60 से 79 वर्ष के बीच में उसको 400 रूपये हर माह पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी। वहीं जिस बुजुर्ग की उम्र 80 वर्ष से अधिक है उसको 500 रूपये हर माह पेंशन के तोर पर दी जाएगी। इच्छुक आवेदक Social Security Pension Management Information System Department Of Social Welfare Government of Bihar की आधिकारिक वेबसाइट आवेदक कर सकते है। बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना आवेदन फॉर्म, एप्लीकेशन स्टेटस, आवेदन कैसे करें, पात्रता, आदि की जानकारी यहाँ इस लेख में निचे दी गयी है।

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के लाभ और पात्रता

1.इस योजना के लिए बिहार राज्य के स्थाई निवासी जो 60 वर्ष की आयु को पूरा कर चुके है वे सभी मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए आवेदक कर सकते है।

2.बिहार राज्य के रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

3.आवेदक अन्य किसी प्रकार की पेंशन / सरकारी योजना का लाभ नहीं लें रहा हो।

4.मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन स्कीम का लाभ बुजुर्ग के जीवन के अंतिम क्षणों तक प्रदान की जाएगी।

5.इस योजना से प्राप्त होने वाली धन राशि सीधे बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी।

6.मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के अंतर्गत 60 से 79 आयु वर्ग के बुजुर्गों को 400 रुपये की पेंशन और 80 या उससे अधिक आयु के बुजुर्गों को 500 रुपये प्रति माह पेंशन के रूप में सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के लिए आवेदक हेतु जरुरी दस्तावेजों :

1.आवेदक का आधार कार्ड

2.पहचान पत्र

3.बैंक अकाउंट पासबुक

4.आयु प्रमाण पत्र

5.पासपोर्ट साइज फोटो

6.मोबाइल नंबर

7.Aadhar Consent Form

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना

विभाग

बिहार समाज कल्याण विभाग

योजना कब शुरू की गई

01 अप्रैल 2019

लाभार्थी

राज्य के 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन

आवेदन की प्रक्रिया

ऑनलाइन/Offline

योजना का नाम

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना, बिहार

ऑफिसियल वेबसाइट

Click Here

Status Check

Click Here

Scroll to Top