Aadhaar Mobile Link

Aadhaar Mobile Link ONLINE

Aadhaar Mobile Link

Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Jode 2022: क्या आपने भी अभी तक अपने आधार कार्ड में, अपना मोबाइल नंबर लिंक नहीं किया है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए है क्योंकि हम, इस आर्टिकल में आपको विस्तार से Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Jode 2022 की पूरी जानकारी व पूरी ऑलनलाइन आवेदन प्रक्रिया की जानकारी प्रदान करेगे।

हम, अपने इस आर्टिकल में उन सभी आधार कार्ड धारको का स्वागत करते हुए आपको बताना चाहते है कि, Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Jode 2022 की प्रक्रिया को ऑनलाइन शुरु कर दिया गया है जिसके लिए Book an Appointment को शुरु कर दिया गया है जिसकी पूरी जानकारी हम, आपको इस आर्टिकल में विस्तार से प्रदान करेगे।

आधार में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने का शुल्क

आधार में अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करने (Register Mobile Number with Aadhaar) या अपडेट करने के लिए आवेदक को आधार एनरोलमेंट/ अपडेट केंद्र में जाने पर 25 रुपये बतौर शुल्क देना होगा। जितनी बार आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट करेंगे, हर बार आपको 25 रु. बतौर शुल्क देना होगा। हर बार अपडेट के लिए रिक्वेस्ट करने पर शुल्क लिया जाता है। हालांकि, यदि एक साथ कई जानकारी को अपडेट करना होता है, तो आवेदक से इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है।

Why should register mobile number in Aadhar | आधार में मोबाइल नंबर क्यों रजिस्टर करना चाहिए

जैसा की आप सभी जानते हैं की आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से रजिस्टर करने के कई कारण हैं। जैसे:-

  • आधार से जुडी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाता है। जिससे आधार की सुरक्षा और अधिक बेहतर होती है । यदि आपका
  • मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक नहीं है, तो आप इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे।
  • आधार सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर UIDAI के साथ रजिस्टर करवाना जरुरी हैं।
  • आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने पर मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाता हैं।
  • आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होने पर ही आप mAadhaar ऐप डाउनलोड करके अपना आधार अपने फोन में रख सकते हैं।

आधार में मोबाइल नंबर लिंक ना होने से समस्याएं ?

यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं लिंक होता है ! आपको विभिन्न प्रकार की Online Services का लाभ नहीं मिल पाता है ! जैसे हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ईकेवाईसी चल रही है ! जिन किसानों के आधार में मोबाइल नंबर लिंक है वह घर बैठे ही PM Kisan ekyc कर पा रहे हैं ! लेकिन जिनके आधार में मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा है उन्हें इधर-उधर भटकना पड़ रहा है ! अपनी पीएम किसान जन सेवा केंद्र से करा रहे हैं ! वहीं दूसरी तरफ बात करें उत्तर प्रदेश सरकार ने वृद्धा पेंशन धारकों के लिए भी केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है ! जिन वृद्धा पेंशन धारकों के आधार मोबाइल नंबर से लिंक है ! वह भी अपने घर बैठे ही Old age pension adhar kyc कर पा रहे हैं !

Download Adhar By Face : Click here

Scroll to Top