आधार कार्ड | ऑनलाइन अप्लाई | सुधार कैसे करें | पूरी जानकारी

Aadhaar Card Online Correction Form-: देश के नागरिकों के लिए एक ख़ुशख़बरी है, अब सभी लोग आधार कार्ड में ऑनलाइन सुधार कर सकते है। आधार कार्ड ऑनलाइन सुधार में, आवेदक नाम, पता, मोबाइल नंबर, माता/पिता का नाम और जन्मतिथि आदि अपडेट किया जा सकता है। आधार मोबाइल नंबर पंजीकरण से लेकर ऑनलाइन ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने तक सभी काम अब ऑनलाइन घर बैठे किये जा सकते है। इसके साथ ही उपयोगकर्ता आधार कार्ड सुधार फॉर्म भी डाउनलोड सकता है।

आधार कार्ड सेवा देश के सभी नागरिकों के लिए पूरी तरह से नि:शुल्क सेवा है। जैसा कि हम सभी जानते हैं की लोगों को आधार कार्ड से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इनमे से सबसे मुख्य समस्या आधार कार्ड पर मुद्रित गलत विवरण है। आधार कार्ड में गलत विवरण के कारण लोगों को काफी कठनाई का सामना करना पड़ता है, जो की एक आम समस्या है। ऐसा देखा जा रहा है की लोगों के गलत नाम, जन्मतिथि, पता, फोटो, पिता का नाम आदि जैसे विभिन्न गलत विवरणों के कारण काफी दिक्कत आती है। Aadhaar Card Online Correction Form की पूरी जानकारी नीचे खंड में देखें:

आधार कार्ड वनने की प्रकिया कब से शुरु हुई

प्राधिकरण ने 29 सितम्‍बर 2010 को पहला आधार नम्‍बर जारी किया था। इसके लिए पहले उसने उंगलियों के निशान और आंखों की पुतलियों से संबधित प्रारंभिक सभी आवश्‍यक जानकारियां पूरी की और जगह-जगह सुविधा सेंटर खुलवाए गए। ताकि लोगों को आधार कार्ड वनवाने और किसी चीज मे correction करवाने के लिए किसी भी प्रकार की असुविधा न झेलनी पडे।

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण की स्थापना और इसके मुख्यालय:-

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की स्थापना 28 जनवरी 2009 को की गई, इसके अलावा 15 अधिकारियों और स्टाफ की कोर टीम भी कार्य कर रही है। अधिसूचना के अधीन 3 पद (महानिदेशक, उपमहानिदेशक, सहायक महानिदेशक) मुख्यालय हेतु और विशिष्ट पहचान आयुक्तों के 35 पद प्रत्येक राज्यों के लिए स्वीकार किए गए हैं। इसके बाद ही यह निर्णय हुआ, जिसके चलते दिल्ली, हैदराबाद,बंगलुरु, चंडीगढ़,  गुवाहाटी, लखनऊ, मुम्बई एवं रांची में भी क्षेत्रीय कार्यालयों को खोला गया। भारत के हर लोगों को पहचान प्रदान करवाने और जनहित सेवाऐं उपलब्ध कराना ही इस परियोजना का प्रमुख उद्देश्य है

आधार कार्ड की जरुरत :-

पहचान के लिए हर जगह आधार कार्ड का ही इस्तेमाल किया जाता है। इस कार्ड को कोई और इस्तमाल नहीं कर सकता। आइए जानते हैं आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां-कहा होता है –

1.पासपोर्ट जारी करने के लिए

2.बैंक खाता खोलने के लिए

3.एलपीजी की सबसीडी पाने के लिए

4.ट्रेन टिकट में छूट पाने के लिए

5.बच्चों को नर्सरी कक्षा में प्रवेश दिलाने के लिए

6.जीवन प्रमाणपत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) वनावाने के लिए

7.प्रविडेंट फंड पाने के लिए

8.सम्पत्ति के रजिस्ट्रेशन के लिए

9.छात्रों को दी जाने वाली छात्रव्रति के लिए

10सिम कार्ड खरीदने के लिए

11.आयकर रिटर्न भरने के लिए।

click-here

आधार कार्ड के लिए जरूरी लिंक

विभाग

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)

लाभार्थी

भारतीय नागरिक

आवेदन की प्रक्रिया

आनलाईन

डाउनलोड की प्रक्रिया

Click Here

ऑफिसियल वेबसाइट

Click Here

आधार सेन्टर खोजें

Click Here

आधार कार्ड सुधार करे

Click Here

Scroll to Top